icar-ncipm
inner
संक्षिप्त विवरण
राष्ट्रीय समेकित नाशीजीव प्रबंधन अनुसन्धान केंद्र (एनसीआईपीएम) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान है। प्रमुख फसलों के लिए न्यूनतम पारिस्थितिक प्रभाव वाली एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन (आईपीएम) प्रौद्योगिकियों को विकसित करना व बढ़ावा देना; नाशीजीव प्रबंधन के सभी पहलुओं पर राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना; राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और नाशीजीव प्रबंधन नीतियों की सलाह देना; एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ संबंध स्थापित करना व तकनीकी परामर्श हेतु 12 फरवरी, 1988 को संस्थान की स्थापना की गयी। आईपीएम प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान, विकास और अनुप्रयोग के बीच एक इंटरफ़ेस के रूप में इस केंद्र की कल्पना की गई थी। केंद्र ने 1995-1996 में कपास, चावल, चना और सरसों के लिए आईपीएम मॉड्यूल के संश्लेषण और सत्यापन के साथ नम्र शुरुआत की। महाराष्ट्र में 1996-1998 के दौरान कपास में आईपीएम की सफलता की कहानी अनुकरणीय थी जिसने अन्य फसलों और क्षेत्रों के लिए इस तरह के मॉड्यूल विकसित करने का एक मॉडल प्रदान किया। केंद्र ने विभिन्न फसलों और क्षेत्रों में खेत से लेकर क्षेत्र-व्यापी नाशीजीव प्रबंधन को साझेदारी और सहयोग के नेटवर्क के द्वारा आईपीएम प्रतिमान को सफलतापूर्वक बढ़ाया है। अनुकूलित सॉफ्टवेयर्स के विकास द्वारा इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्किंग का प्रभावी एकीकरण, बुनियादी ढांचे का समर्थन और मानव संसाधन विकास ने क्षेत्रीय स्तर पर नाशीजीव प्रबंधन को बहुत प्रभावी बनाया है। एनसीआईपीएम फसल और पारिस्थितिक की स्वास्थ्य उन्नति व स्थायी कृषि विकास हेतु बेहतर अनुसंधान, शिक्षा, प्रशिक्षण और विस्तार के द्वारा बहु-विषयक प्रौद्योगिकियों और हितधारकों को एकीकृत कर आईपीएम प्रथाओं को देश भर में और अधिक प्रभावी बनाने में अपनी बड़ी भूमिका की परिकल्पना करता है।
 
मैंडेट
  • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित नशीजीवों की निगरानी, प्रमुख फसलों के लिए नाशीजीव स्मार्ट आईपीएम प्रौद्योगिकियों का अनुसंधान और प्रोन्नति

  • आईपीएम प्रौद्योगिकियों का खेत पर सत्यापन, कोमोडिटी आधारित फसल अनुसंधान संस्थान व एआईसीआरपी/एआईएनपी के साथ संबंध स्थापित करना और क्षमता निर्माण करना

स्थिति
राष्ट्रीय समेकित नाशीजीव प्रबंधन अनुसन्धान केंद्र, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लगभग 8 किमी पश्चिम में, कृषि भवन स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) 7 किमी पश्चिम व इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 22 किमी उत्तर-पूर्व स्थित में है जिसके भू निर्देशांक 28.08°N और 77.12°E है।



View NCIPM Campuses in a larger map
नया परिसर
संस्थान का नया परिसर राजपुर खुर्द, महरौली, नई दिल्ली में है जिसके भू निर्देशांक 28.38°N और 77.10°E है। यह दिल्ली के दक्षिण पश्चिम जिले में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), कृषि भवन से लगभग 22 किमी पश्चिम में और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 14 किमी उत्तर-पूर्व में है।

NCIPM Pic
digital india india gov icar erp krishi portal icar webmail

यह वेबसाइट एकीकृत कीट प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र से संबंधित है, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, विभाग के तहत एक स्वायत्त संगठन कृषि अनुसंधान और शिक्षा, कृषि और किसानों का मंत्रालय कल्याण, भारत सरकार।

AKMU, NCIPM द्वारा विकसित और बनाए रखा गया है
ब्राउज़रों के नवीनतम संस्करणों में सबसे अच्छा देखा गया।